Save via Whatsapp Storage of Your Smartphone in Hindi

नमस्कार दोस्तों ! WhatApp आपके स्मार्टफोन का स्टोरेज दो तरह से खपत करता है । एक वॉट्सऐप का स्पेस और दूसरा वॉट्सऐप चैट्स और इसके कॉन्टेंट की स्पेस. आप इसे क्लियर करके स्मार्टफोन की स्पेस बचा सकते हैं ।
WhatsApp के जरिए ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन की मेमोरी
WhatsApp के जरिए ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन की मेमोरी

स्मार्टफोन की मेमोरी कम पड़ गई ? फोटोज और वीडियोज भी डिलीट नहीं करना चाहते ? कोई बात नहीं । आपके पास अब भी बिना एक्स्टर्नल मेमोरी कार्ड लगाए  मेमोरी बढ़ाने का ऑप्शन है । WhatsApp यूज करते हैं तो मुमकिन है आपने इससे पहले इसकी मेमोरी क्लियर नहीं की होगी । WhatsApp की मेमोरी क्लियर करके आप अपने स्मार्टफोन का काफी स्पेस बचा सकते हैं ।

दोस्तों आप खुद ये देखकर हैरान हो जाएंगे कि वॉट्सऐप आपके स्मार्टफोन की कितनी मेमोरी की खपत करता है । परन्तु यह हर यूजर्स के लिए एक जैसा नहीं है । क्योंकि कुछ लोग WhatsApp कम यूज करते हैं कुछ लोग काफी ज्यादा यूज करते हैं । आइए आपको बताते हैं कि WhatsApp की मेमोरी क्लियर करके अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज को कैसे इंप्रूव कर सकते हैं. इसके लिए आपको गैरजरूरी चैट्स क्लिक करने होंगे । स्टोरेज यूसेज देखने के लिए ये स्टेप्स हैं ।

दोस्तों WhatsApp की सेटिंग्स में जाएं । यहां आपको डेटा एंड स्टोरेज यूसेज दिखेगा । इसे टैप करें । यहां लिस्ट में आपको स्टोरेज यूसेज ऑप्शन दिखेगा इसे टैप करें । अब आपके सामने एक लिस्ट दिखेगी । यहां सबसे ऊपर वो चैट होगा जिससे सबसे ज्यादा मेमोरी की खपत हो रही है । इसे क्लिक करके आप सारी जानकारी देख सकते हैं । कितने फोटोज हैं, कितने टेक्स्ट हैं, और सभी कैटिगरीज के स्पेस दिखेंगे । यहां सबसे नीचे आपको मैनेज का ऑप्शन दिखेगा । इसे टैप करते ही Clear का ऑप्शन मिलेगा । यहां सेलेक्ट करके आप पूरे चैट को हटा सकते हैं । या आप चाहें तो फोटोज, वीडियोज को हटा सकते हैं । अगर आप चैट्स और फाइल्स डिलीट नहीं करना चाहते तो आप फाइल्स को कंप्यूटर में सेव भी कर सकते हैं ।

दोस्तों इसके लिए मोबाइल फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा । अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स मे जा कर डेवेलेपर ऑप्शन एनेबल करें और यहां USB debugging पर टैप करें । अब अपने कंप्यूटर में मोबाइल फोन की स्टोरेज ओपन करें । यहां आपको WhatsApp नाम का फोल्डर दिखेगा । फोल्डर में मीडिया फाइल होगी । इसे कॉपी करके अपने कंप्यूटर में सेव कर लें । अब इसे ओपन करके आप वॉट्सऐप इमेज, वॉट्सऐप ऑडियो, वॉट्सऐप डॉक्यूमेंट्स और वॉट्सऐप वीडियोज रिकवर कर सकते हैं ।

दोस्तों अब आपके पास दो ऑप्शन हैं । अगर आपके लिए चैट्स जरूरी नहीं हैं तो सीधे सब कुछ डिलीट कर लें. अगर आपके लिए चैट्स महत्वपूर्ण हैं तो आप इन का बैकअप ले कर फिर वो स्टेप फौलो करें जो हमने आपको बताया है. ऐसे करके आप अपने मोबाइल की अच्छी खासी स्टोरेज बचा सकते हैं ।
Previous
Next Post »