Gmail account Kya hai. iski suruaat Kab hui and kisne kiya


नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हूं की Gmail Account क्या है इसकी शुरुआत कब हुई और किसने किया ? दोस्तों अगर आप एक Android phone यूजर होंगे तो आप के Android phone में एक Gmail Account जरूर होगा तो दोस्तों आइए जानते हैं की Gmail account क्या है ?
Technical Learn Gmail account Kya hai. iski suruaat Kab hui and kisne kiya
Gmail account Kya hai. iski suruaat Kab hui and kisne kiya.


Gmail account क्या है ?

दोस्तों Gmail account एक Address ( पता ) कि तरह होता हैं. दोस्तों जिस प्रकार आप सभी के घर का एक स्थायी Address होता है. ठिक उसी प्रकार Gmail account इलेक्ट्रॉनिक दुनिया का Address हैं. दोस्तों आप अपने Gmail account से किसी दुसरे के Gmail account पर असानी से Massage भेज सकते हैं. दोस्तों अगर आप एक Android phone यूजर होंगे तो आप के Android phone मे एक Gmail account जरूर होगा. अगर आप के Android phone में Gmail account नहीं है तो आप Playstore से कोई भी App Download नहीं कर सकते हैं. Gmail account की आवश्यकता आपको सभी जगह पडता हैं. जैसे :- Facebook, Twitter, Instagram, Linkedin, YouTube दोस्तों अगर आप किसी Website पर जाते हैं और आप Log in होना चाहते हैं तो आपको Gmail account की आवश्यकता पडती हैं. दोस्तों अगर आप अभी के समय में कही Online Form भरवाने के लिए जाते हैं तो वहां पे भी आपको Gmail account की आवश्यकता पडती हैं.

Gmail account कि शुरुआत कब हुई और किसने किया ?

दोस्तों Gmail account का जन्मदिन 1 अप्रैल को मनाया जाता है. क्योंकि दोस्तों इसकी शुरुआत 1 अप्रैल 2004 में Paul Buchheit ने की थी. दोस्तों Gmail के दुनियाभर में 1 अरब से भी ज्यादा Account हैं. इसकी शुरुआत इनविटेशन-ओनली बीटा रिलीज के तौर पर की गई थी. 7 फरवरी 2007 को इसे सार्वजनिक कर दिया गया. 2004 में यूजर्स को Gmail में केवल 1GB की स्टोरेज दी गई थी. 2013 के बाद इसे बढ़ाकर 15GB कर दिया गया. जो शब्द Gmail से पहली बार भेजा गया था वो ‘QUERTYUIOP‘ था. Gmail की लॉन्चिंग के वक्त इसका सीक्रेट नाम Caribou था. दुनियाभर में लाखों Accounts हैं जिन्हें केवल एक ही बार खोला गया है. दोस्तों करीब 75 फीसदी से ज्यादा लोग Gmail का इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन से करते हैं. दोस्तों डॉट (.) का Gmail Address में कोई खास मतलब नहीं है. आप इसे नहीं भी Apply करेंगे तब भी Mail उसी इंसान तक पहुंचेगा जहां आप पहुंचाना चाह रहे हैं. Gmail Google Playstore पर पहला मोबाइल ऐप है जिसने Android Devices पर 1 Billion Download का आंकड़ा छुआ था.

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आप सब समझ गए होगें की Gmail Account क्या है इसकी शुरुआत कब हुई और किसने किया ?

Previous
Next Post »