Blogger Custom Robots Header Tags Settings ( Step by step )

नमस्कार दोस्तों ! आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि अपने Blogger में CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS कैसे करें ? दोस्तों आज मैं आपको ये Settings ( Step by Step ) बताने वाला हूँ । ये Settings आप अपने Blogger में खुद से कर पायेंगे । तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि अपने Blogger में CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS कैसे करें ?
BLOGGER CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS KAISE KARE FULL GUID HINDI ME ( Step by step )
BLOGGER CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS KAISE KARE FULL GUID HINDI ME ( Step by Step )

दोस्तों मैं आपको सबसे पहले Blogger कि कुछ बेसिक जानकारी बता देना चाहता हूँ । Blogger Google का Free Product हैं और अपने Blogger में कुछ न कुछ हमेशा बदलते रहता हैं । जैसे :- CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS आदि । आप में से बहुत लोगों ने देखा होगा कि Blogger के Setting में Blogger के New SEO Feature को अगर आपने नहीं देखा होगा तो मैं आपको बता देता हूँ । Blogger के New SEO Feature के बारे में ।

दोस्तों चलिए अब जानते हैं कि CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS क्या हैं ? दोस्तों CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS करने से Google आप कि Site और Page को Google Search Engines Results index करने में काफी मदद करती हैं । क्योंकि ये Robots वहां कोई आदमी नहीं हैं जो आपके Site Visit कर index करता हैं ।

Blogger Custom Robots Header Tags Settings कैसे करें Full Guid Hindi Me

दोस्तों Google Robots आपके Page और आपके Site को Crawl कर के Search Results में index कर देता हैं । वो एक Robots हैं । उनको भी Direction देना पडता हैं कि आपके Site क्या index करें और क्या index न करें और क्या उसे Search Results में Show करना हैं और क्या Show नहीं करना हैं ।

दोस्तों जो हमनें उपर बताया बस इसी काम को आसान बनाने के लिए Google ने अपने Blogger में ये New Feature को Add किया हैं । ताकि आप आसानी के साथ ये काम कर सकें । CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS से आपलोग Google Robots को Direct कर सकते हैं । ये आपके Site को किस तरह दिखाये और क्या-क्या दिखाये। ये सब आप SEARCH PREFERENCES SETTING में जा कर कर सकते हैं ।

दोस्तों ये CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS कि Setting आपको तो अपने Blog में करना हि चाहिए । ये बहुत जरूरी हैं । अगर आपको अपने Site के Views को बढाना हैं तो आप इसका यूज जरूर करें । अब.हमलोग अपने Blog में CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS कि Setting करना शुरू करेंगे । Setting करने से पहले आप को मैं बता देना चाहता हूँ । आपको इसकी Setting बहुत ही ध्यान से करना होता हैं । अगर आप इसकी Setting करने में गलती करते हैं तो आप के Site को index करने में Problem होगीं तो चलिये जानते हैं कि इसकी Setting कैसे करते हैं ? 

दोस्तों आप सबसे पहले अपने Blogger के Setting में जाना होगा और उसके बाद निचे बहुत सारा Option दिखेगा पर आपको ध्यान नहीं देना हैं । बस आपको उसमें से एक Setting पर जाना हैं । जिसका नाम SEARCH PREFERENCES हैं । SEARCH PREFERENCES पर Click करना हैं । उसके बाद आपको SEARCH PREFERENCES का Page Open हो जिएगा और उस Page में सबसे निचे आपको CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS दिखेगा जिसके आगे edit लिखा होगा । मैंने निचे Screenshot दिया हैं । आप देख सकते हैं ।
BLOGGER CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS KAISE KARE FULL GUID HINDI ME ( Step by Step )
BLOGGER CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS KAISE KARE FULL GUID HINDI ME ( Step by Step )

 दोस्तों Edit पर Click करने के बाद आपको Yes पर Click करना हैं । जब आप Yes पर Click करोगे तो आपका CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS Open हो जाएगा और जैसे-जैसे मैंने आपको Screenshot में दिखाया हैं । आप उस तरह से अपने CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS कि SETTINGS आपको करनी हैं ।
BLOGGER CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS KAISE KARE FULL GUID HINDI ME ( Step by Step )
BLOGGER CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS KAISE KARE FULL GUID HINDI ME

दोस्तों सभी Setting कर लेने के बाद आपको उसे Save कर देना हैं । अब मैं आपको एक और बात बता देता हूँ । आप जब भी New Post करेंगे तो आपको ये Setting Right Site में सबसे निचे Custom Robots Tags दिख जाएगा और आपको एक बात हमेशा याद रखना हैं । जब भी आप कोई New Post करो तो Post के Setting को जरूर चेक करना है क्योंकि जब भी Post के CUSTOM ROBOTS TAGS SETTINGS में आप जाओगे तो आपको सबसे उपर Defaults Setting को Unmarke करना हैं । मैंने एक Screenshot दिया हैं । आप इस Screenshot को देखकर आसानी से Setting कर सकते हैं ।
BLOGGER CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS KAISE KARE FULL GUID HINDI ME
BLOGGER CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTINGS KAISE KARE FULL GUID HINDI ME ( Step by Step )

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपलोग समझ गये होंगे कि CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTING क्या है और हमें ये Setting क्यों करनी चाहिए और साथ में आपने ये भी सिख लिया हैं कि CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS SETTING कैसे करते हैं ?
Previous
Next Post »